Aadhar card se loan kaise lete hain 2024 अब ATM की तरह आधार कार्ड से भी निकल जायेगा पैसे, जाने कैसे 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar card se loan kaise lete hain देश में यूपीआई के आने के बाद डिजिटल लेनदेन बहुत आसान और लोकप्रिय हो गया है। लेकिन, आप यूपीआई के जरिए अपने बैंक खाते में नकदी जमा नहीं कर सकते। इस समस्या का समाधान है आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS)। AePS सिस्टम की मदद से यूजर पैसे निकाल सकता है, बैलेंस चेक कर सकता है।

पैसे जमा कर सकता है और आधार से आधार में फंड ट्रांसफर कर सकता है। यह सेवा ग्राहक को किसी भी बैंक शाखा में गए बिना डोरस्टेप बैंकिंग करने और बैंक की बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती है। Aadhar card se loan kaise lete hain

Agrosolution

Business के लिए Mudra Loan कैसे मिलेगा?

इन सभी बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को केवल अपने आधार नंबर और बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि पिन याद रखने का झंझट नहीं और ओटीपी से धोखाधड़ी का खतरा नहीं।

Aadhar card se loan kaise lete hain नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा बनाए गए इस सिस्टम में आधार नंबर डालकर और फिंगरप्रिंट से वेरिफाई करके डिजिटल ट्रांजैक्शन किया जा सकता है. खास बात यह है कि ट्रांजैक्शन का यह तरीका सुरक्षित भी है क्योंकि इसमें बैंक डिटेल्स देने की जरूरत नहीं होती है। यह आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से एटीएम, कियोस्क और मोबाइल उपकरणों पर ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति देता है।

कौन उठा सकता है लाभ?

इस सेवा का लाभ केवल वही आधार धारक उठा सकता है जिसका आधार नंबर बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। अगर आपका खाता बैंक से लिंक नहीं है तो आप इस सिस्टम से पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे. एक आधार कार्ड को कई बैंक खातों से जोड़ा जा सकता है। Aadhar card se loan kaise lete hain

Agrosolution

सरकार से लाइसेंस लेकर शुरू करें पशु चारे का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

आप बैंकिंग संवाददाता के पास जाकर या उसे घर पर कॉल करके आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) का उपयोग कर सकते हैं और इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) संचालक भी यह सेवा प्रदान करते हैं। डिजिटल लेनदेन के लिए बैंकों द्वारा बैंकिंग संवाददाताओं को अधिकृत किया जाता है।

इस सेवा का उपयोग कैसे करें?

अगर आपका बैंक खाता पहले से ही आधार से लिंक है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है। आप बैंकिंग संवाददाता को अपने घर बुला सकते हैं और मिनी एटीएम मशीन में अपना आधार नंबर दर्ज करके और अपनी उंगली या पुतलियों को स्कैन करके लेनदेन कर सकते हैं। आप यह काम अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी कर सकते हैं। अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपको बैंक शाखा में जाना होगा।

Agrosolution

कब होगा दुनिया का अंत? वैज्ञानिकों ने आखिरकार तारीख का ऐलान कर दिया है

आपको बैंक शाखा में जाकर अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी। बैंक खाते को आधार से लिंक करने के लिए एक फॉर्म भी भरना होगा. फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा. फॉर्म जमा करने के बाद आपका बैंक खाता आधार से लिंक हो जाएगा और आप आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AePS) का इस्तेमाल कर पाएंगे। Aadhar card se loan kaise lete hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!