Small business ideas in tamil सरकार से लाइसेंस लेकर शुरू करें पशु चारे का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Small business ideas in tamil भारत में बड़े पैमाने पर पशुपालन किया जाता है। ऐसे में पशु आहार या कैटल फीड बनाने का बिजनेस फायदे का सौदा साबित हो सकता है। दुधारू पशुओं को पर्याप्त चारा नहीं मिलने के कारण पशु आहार की उपयोगिता और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में अपने गांव या नजदीकी शहर में पशु आहार यूनिट लगाकर मोटी कमाई कर सकते हैं

इन दिनों नौकरी के साथ-साथ बिजनेस का भी क्रेज बढ़ा है। ग्रामीण इलाकों में भी किसान अब खेती के साथ हीबिजनेस को तरजीह दे रहे हैं। अगर आप भी गांव या नजदीक शहर में रहकर मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हमआपको एक बिजनेस आइडिया दे रहे हैं।

Agrosolution

बजाज की पहली CNG Bike इस दिन होगी लॉन्च, कंपनी ने शेयर की महत्वपूर्ण जानकारी

Small business ideas in tamil यह पशु चारा बनाने का बिजनेस (Animal’s Feed Making Business)है। इस बिजनेस के जरिए पूरे साल मोटी कमाई कर सकते हैं। इसकी डिमांड हर सीजन में रहती है। इसमें आप मक्केका भूसा, गेहूं की भूसी, अनाज, केक, घास आदि जैसे कृषि अवशेषों का इस्तेमाल करके भी पशु चारा बना सकते हैं।पशुओं के आहार के लिए भी खास तौर से ध्यान देने लगे हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। लाइसेंस के अलावा इस बिजनेस के लिए और भीकई नियम हैं। जिनका पालन करना जरूरी है। पशु चारा बिजनेस दुधारू पशुओं के लिए काफी फायदेमंद होता है।

पशु चारे के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

Small business ideas in tamil पशु चारा बनाने वाले फार्म (Animal Fodder Farm) का नाम चुनकर शॉपिंग एक्ट में रजिस्ट्रेशन ( Shopping ActRegistration) करवाना होगा। इसके बाद FSSAI से फूड लाइसेंस (FSSAI Food License) लेना पड़ेगा। फिरसरकार को टैक्स देने के लिए GST रजिस्ट्रेशन (GST Registration) भी कराना होगा।

Agrosolution

इन लोगो को सरकार देती है 50 हजार तक का मुफ्त लोन, जानें जल्दी

इसके अलावा आपको पशुचारा बनाने के लिए कई तरह की मशीनों (Animal Fodder Machines) की जरूरत पड़ेगी। इतना ही नहींपर्यावरण विभाग (Environment Department) से NOC भी लेना पड़ेगा। पशुपालन विभाग (AnimalHusbandry Department License) से भी लाइसेंस लेना होगा। अगर आप पशु चारा बनाने के बिजनेस कोब्रांड के नाम से शुरू करना चाहते हैं तो ट्रेडमार्क (Trademark) भी लेना होगा ISI मानक के अनुरूप BISसर्टिफिकेशन (BIS Certification) भी बनाने की जरूरत होगी।

पशु चारा बिजनेस के लिए मिलेगा लोन

Small business ideas in tamil कई राज्य सरकारें स्वरोजगार के लिए लोन देती हैं। इस बिजनेस के लिए भी आप यह लोन ले सकते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। चारा पीसने के लिए फीड ग्राइंडर मशीन, कैटलफीड मशीन, मिक्स करने के लिए मिक्सर मशीन और आहार को तौलने के लिए वेट मशीन की जरूरत पड़ेगी ।

Agrosolution

इन लोगो को सरकार देती है 50 हजार तक का मुफ्त लोन, जानें जल्दी

पशु चारा बिजनेस से करें मोटी कमाई

ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में लोग पशुपालन करते हैं। यह किसानों के लिए आमदनी के सबसे बड़े स्रोत के तौर परभर का सामने आ रहा है। ऐसे में चारे के लिए आपको लगातार ऑर्डर मिलते रहेंगे। अगर आपका बिजनेस एक बारचल गया तो आसानी से आप लाखों का मुनाफा हर महीने कमा सकते हैं। Small business ideas in tamil

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!