Pradhanmantri samman nidhi yojana किसानों के अकाउंट में 17वीं किस्त का पैसा आया या नहीं! यहां करें चेक
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pradhanmantri samman nidhi yojana केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को सशक्त बनाने के लिए कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं जिसका कृषकों को बंपर फायदा मिल रहा है। अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने वाली है। मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही 2,000 रुपये की 17वीं किस्त जल्द जारी की जा सकती है, जिसका फायदा बड़े स्तर पर लोगों को मिलने जा रहा है।

सरकार अभी तक इस योजना के तहत 16 किस्त जारी कर चुकी है, जिन्हें अगली का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है।लघु-सीमांत किसानों के खाते में पैसा आया या नहीं, यह आराम से चेक कर सकते हैं जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं है।

Agrosolution

दुष्काळात तेरावा महिना! रासायनिक खतांच्या किमतीत पुन्हा वाढ.. नवीन दर पहा

Pradhanmantri samman nidhi yojana वैसे भी केंद्र सरकार ने आधिकारिक रूप से तो किस्त की राशि भेजने की तारीख का खुलासा नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में मई के आखिरी सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

जानिए कैसे चेक करें किस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त का पैसा आया या नहीं, यह ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद थोड़ा सा नीचे स्क्रोल करने पर Farmers Corner दिख जाएगा। नीचे के बॉक्स बने होंगे। यहां बेनेफिशियरी स्टेटस “Beneficiary Status” वाले बॉक्स पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर आपको या तो पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दर्ज करने की जरूरत होगी।

Agrosolution

मुर्गी पालन से कैसे होगा बंपर मुनाफा? चारे में मिलाना होगा ये बीज, चिकन में दिखने लगेगा असर

Pradhanmantri samman nidhi yojana इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं तो पहले वो रजिस्टर करने की आवश्यकता होगी। आपके फोन पर एक OTP दर्ज करना होगा।

फिर ये प्रोसेस कंप्लीट हो जाने के बाद Get Data पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसमें किसानों के खाते में स्टेटस आपको आराम से दिख जाएगा।

नहीं मिले किस्त तो हेल्पलाइन नंबर पर भी करें संपर्क

Pradhanmantri samman nidhi yojana पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगर आपको किस्त का पैसा ना मिले तो इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए हैं। पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर- 155261 या फिर टोल फ्री नंबर- 1800115526 पर कॉल करने का काम कर सकते हैं।

Agrosolution

इन लोगो को सरकार देती है 50 हजार तक का मुफ्त लोन, जानें जल्दी

इसके बाद 011-23381092 नंबर की सहायता ली जा सकती है। आपको आधिकारिक ईमेल आईडी- [email protected] भी चलाए जाने का काम किया जाएगा। इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!