Ujjwala Yojana उज्ज्वला योजना के तहत दिए गए 9.60 करोड़ कनेक्शन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ujjwala Yojana पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री ने दी जानकारी. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत अबतक 9.60 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं और ऐसे लाभार्थियों के बीच प्रति व्यक्ति औसत खपत 3 से बढ़कर 3.71 हो गई है.

आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा सेनीचे रहने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करने की खातिर 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरु की गई थी.

घरेलू एलपीजी

Ujjwala Yojana पुरी ने कहा कि भारत अपनी घरेलू एलपीजी खपत के 60 प्रतिशत से अधिक का आयात करता है और देश में एलपीजी के मूल्य अंतरराष्ट्र बाजार में इसके मूल्य से जुड़े हुए हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 400 से 700 अमेरिकी डॉलर प्रति मीट्रिक टन केबीच रही है और करीब दो साल तक यह कीमत 700 अमेरिकी डॉलर प्रति मीट्रिकटन से भी अधिक रही. पुरी ने कहा कि इस तिमाही अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में कमी आई है.

Agrosolution

उज्ज्वला योजना का लाभ लेणे के लीये यहा क्लिक करे

कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि Ujjwala Yojana

पुरी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि के बादभी उसका पूरा भार आम उपभोक्ताओं पर नहीं डाला गया. इस वजह से तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीज) को करीब 28,000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ. उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों को उनके नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने 22,000 करोड़ रुपए का मुआवजा दिया है.

Maruti Suzuki 1 लॉन्च करने जा रही है गाय के गोबर से चलने वाली कार, जानें क्या है बायोगैस कार की खासियत

Changes From 1st August ITR से लेकर LPG के रेट तक, कल से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव; आप पर क्‍या होगा असर?

7th Pay Commission DA :सरकारच्या कर्मचार्‍यांचा महागाई भत्त्या बाबत मोठी अपडेट ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!