Maruti Suzuki 1 लॉन्च करने जा रही है गाय के गोबर से चलने वाली कार, जानें क्या है बायोगैस कार की खासियत
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) बायो गैस से चलने वाली कार को भारत के अलाव अन्य देशों में भी निर्यात करने की योजना बना रही है. इन देशों की लिस्ट में अफ्रीका, जापान आदि शामिल हैं.

देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने एक अनोखी पहल शुरू करने की योजना बनाई है. अब मारुति सुजुकी इंडिया बायोगैस से चलने वाली कार लॉन्च करने जा रही है. जी हां, गाय के गोबर से न सिर्फ खाद बनता है बल्कि इससे ईंधन का भी निमार्ण होता है. इसके तहत कंपनी गाय के गोबर से बायोगैस बनाएगी, जिसका इस्तमाल करके कार चलाया जा सकेगा. 

Agrosolution

पशुपालन लोन योजना 2023; जानिए गाय,भैंस के लिए लोन कैसे लें

इस बायोगैस से चलने वाली कार को भारत के अलाव अन्य देशों में भी निर्यात करने की योजना है. इन देशों की लिस्ट में अफ्रीका, जापान आदि शामिल हैं. कंपनी ने बताया कि बायोगैस से चलने वाली कार की खासियत ये है कि इससे कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही बायोगैस बिजनेस देश के आर्थिक विकास में भी अहम योगदान दे सकता है.

बायोगॅस कार का उद्देश्य

कंपनी ने एनडीडीबी से किया करार, प्रदूषण घटाना भी उद्देश्य। भारत की सबसे बड़ीकार निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन नेऐलान किया है कि वह गाय के गोबर से चलनेवाली सीएनजी कार बनाएगी। एएनआई केअनुसार, कंपनी ने 2030 की विकास रणनीतिका ऐलान करते हुए बताया कि उसने एशियाकी सबसे बड़ी डेयरी कंपनी नेशनल डेयरीडेवलपमेंट बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ एककरार किया है।

Agrosolution

महिलाओं के लिए नि:शुल्क सौर चूल्हा योजना

कंपनी ने कहा कि उसने फुजीसान असागिरिबायोमास में निवेश किया है, जो जापान में गायके गोबर से निकलने वाली बायोगैस से बिजलीबनाती है। कंपनी ने बताया, भारतीय बाजारजैसे-जैसे 2030 की ओर बढ़ रहा है, सीओ2के कुल उत्सर्जन में वृद्धि रोकना मुश्किल है।हम कार की बिक्री बढ़ाने और सीओ2उत्सर्जन घटाने के बीच संतुलन साधने काप्रयास करेंगे।

कार की खासियत Maruti Suzuki

कंपनी ने बताया है कि गोबर के बायोगैस का इस्तेमाल सुजुकी के सीएनजी मॉडल के लिएकिया जा सकता है। सीएनजी कार मार्केट मेंसुजुकी का हिस्सा करीब 70 फीसदी है।

Maruti Suzuki कंपनी ने अपनी बैटरी ईवी योजना को लेकर कहा, “भारत में हम वित्त वर्ष 2024 में ऑटो एक्सपो 2023 में एसयूवी बैटरी ईवी (SUV battery EV) पेश करेंगे, जिसमें वित्त वर्ष 2030 तक छह मॉडल लॉन्च किए जाएंगे.” इसके साथ ही कंपनी ने बताया कि FY2030 तक बैटरी ईवी उसके कुल प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का 15 प्रतिशत होगा, जबकि इंटरनल इंजन वाहन 60 प्रतिशत और हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन 25 प्रतिशत होंगे.

Nandini Krishak Bima Yojana सरकार की नई योजना, दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को दी जाएगी देसी नस्ल की 25 गाय

water soluble fertilizers pdf 2023 :पिकाला विद्राव्य खते केंव्हा द्यावीत?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!