download google adsense
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

download google adsense विज्ञापनों से पैसे कमाने के कई तरीके हैं. अगर आप Google की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं, तो हम आपको अपनी साइट पर AdSense को आज़माने का सुझाव देते हैं. यहां बताया गया है कि शुरुआत करने के लिए आपको क्या जानने की ज़रूरत है.

क्या आपको पता है कि Google AdSense की मदद से कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं? क्या आपने ऐसे कई मौके छोड़े हैं जिनकी मदद से आप Google से कमाई कर सकते हैं? अगर आप Google AdSense से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं, तो कमाई करने के AdSense के इन तरीकों पर ज़रूर नज़र डालें.

1. Google AdSense के लिए सही तरह की वेबसाइट बनाएं.

अगर बात Google AdSense से पैसे कमाने की हो, तो कुछ खास तरह की साइटें बेहतरीन काम करती हैं. AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको दो बातों पर ध्यान देना चाहिए. पहली बात, आपकी साइट पर अच्छी सामग्री हो और दूसरी बात, साइट पर ज़्यादा ट्रैफ़िक हो. download google adsense

Agrosolution

नौकरी के साथ शुरू करें बिजनेस, फौरन हो जाएंगे मालामाल 2024

सामग्री दो तरह की होती है. एक तरह की सामग्री ऐसी होती है जो रोज़ाना नए लोगों को आपकी साइट पर लाती है. दूसरी तरह की सामग्री वह है जो आपकी साइट पर पहले आ चुके लोगों को वापस लाती है. आपको इन दोनों तरह की सामग्रियों में अच्छा संतुलन बनाना होगा. इस तरह आपकी साइट पर नया ट्रैफ़िक आता रहेगा. साथ ही, आने वाले ट्रैफ़िक का बड़ा हिस्सा आपकी साइट पर दोबारा आना पसंद करेगा.

ऐसी साइटें जिनकी सामग्री नए और दोबारा आने वाले लोगों का ध्यान खींचने के लिए बिल्कुल सही है: download google adsense

  •  ब्लॉग साइट
  •  समाचार साइट
  •  फ़ोरम और चर्चा बोर्ड
  •  खास सोशल नेटवर्क
  •  मुफ़्त ऑनलाइन टूल

ऐसा नहीं है कि आप सिर्फ़ इस तरह की साइटें ही बना सकते हैं. लेकिन, ऐसी साइटों को अच्छी सामग्री के साथ आसानी से ऑप्टिमाइज़ किया जा सकता है और प्रचार किया जा सकता है. इनके लिए ऐसा लेआउट ढूंढना आसान होता है जो सामग्री दिखाने और आपके Google AdSense विज्ञापनों को क्लिक दिलवाने, दोनों के लिए अच्छी तरह काम करता है.

2. अलग-अलग तरह की विज्ञापन यूनिट का इस्तेमाल करें.

अलग-अलग कंपनियां जब विज्ञापन देने वाले से विज्ञापन बनवाती हैं, तो अलग-अलग विज्ञापन स्टाइल का इस्तेमाल करती हैं – Google AdWords. कंपनियों के पास टेक्स्ट पर आधारित सरल विज्ञापन, इमेज वाले विज्ञापन, और वीडियो विज्ञापन बनाने के विकल्प होते हैं. download google adsense

download google adsense

SBI से चाहिए 45 लाख का होम लोन, 20 साल के लिए इतनी बनेगी EMI की रकम

विज्ञापन देने वालों के पास अलग-अलग फ़ॉर्मैट के विज्ञापन बनाने का विकल्प होता है. इसलिए, आपको साइट पर अलग-अलग विज्ञापन यूनिट का इस्तेमाल करके, दर्शकों को उन विज्ञापन देने वालों से जुड़ने का मौका देना चाहिए जिनके विज्ञापन पर क्लिक होने की सबसे ज़्यादा संभावना होती है.

अलग-अलग तरह के विज्ञापनों के लिए जगह तय करते समय आपको उपयोगकर्ता अनुभव को ध्यान में रखना चाहिए. आपके पेज पर विज्ञापनों से ज़्यादा सामग्री होनी चाहिए. अपनी साइट पर आंकड़ों, विज्ञापन की सही जगह, और विज्ञापन की स्टाइल की जांच करने के लिए Google Analytics का इस्तेमाल करें. इससे आपको पता चलेगा कि आपकी साइट और उस पर आने वालों के लिए क्या बेहतर है. download google adsense

3. AdSense कस्टम खोज विज्ञापन का इस्तेमाल करें.

download google adsense अगर आपकी साइट पर बहुत ज़्यादा सामग्री (जैसे ब्लॉग, समाचार फ़ोरम) है, तो आप साइट परAdSense कस्टम खोज का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपकी साइट पर किसी खास सामग्री को ढूंढने में उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा और उनके अनुभव को बेहतर बनाएगा. साथ ही, साइट पर खोज के नतीजों के साथ विज्ञापन दिखाकर, यह Google AdSense से होने वाली कमाई को भी बढ़ाएगा.

Agrosolution

कम Cibil Score है तो No Tension, ऐसे मिलेगा आपको Personal Loan

ध्यान दें कि AdSense Custom Search, Google Custom Search से अलग है. अपनी साइट पर AdSense Custom Search पाने के लिए आपको आवेदन करना होगा. इसके बाद ही आप अपनी साइट पर खोज करने वालों से कमाई कर पाएंगे. download google adsense

4. YouTube पर Google AdSense की मदद से कमाई करें.

Google AdSense का इस्तेमाल सिर्फ़ वही लोग नहीं कर सकते जो टेक्स्ट पर आधारित कॉन्टेंट या मुफ़्त ऑनलाइन टूल बनाते हैं. अगर आपको अच्छे वीडियो बनाने आते हैं, तो खुद के YouTube चैनल से YouTube पर अपने खास वीडियो प्रकाशित करना शुरू करें.

download google adsense अपने चैनल को स्थापित करने के बाद, आप अपने YouTube चैनल के सुविधाएं सेक्शन में जाकर ‘कमाई करना’ विकल्प को चालू कर सकते हैं. यहां आपको अपने YouTube चैनल को अपने AdSense खाते से लिंक करने के निर्देश दिखाई देंगे. इन्हें पूरा करके आप अपने वीडियो से कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

Agrosolution

बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज से उठ गया पर्दा!

अपने YouTube चैनल को अपने AdSense खाते से लिंक करने के बाद, आप वह वीडियो चुन सकते हैं जिससे आप कमाई करना चाहते हैं. साथ ही, यह भी तय कर सकते हैं कि आप वीडियो देखने वालों को किस तरह के विज्ञापन दिखाना चाहते हैं. इसके लिए, बस अपने वीडियो मैनेजरमें जाकर उस वीडियो को चुनें जिससे आप कमाई करना चाहते हैं. फिर, उस वीडियो की विज्ञापन की सेटिंग चुनें.

उसके बाद, आप कभी भी वीडियो मैनेजर को ब्राउज़ करके कमाई करने के लिए चुने गए वीडियो देख सकते हैं (उनके बगल में हरे डॉलर का चिह्न होगा) और उनकी सेटिंग प्रबंधित कर सकते हैं. download google adsense

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!