Ration card loan online apply
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ration card loan online apply राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी आई है. उत्तर प्रदेश सरकार अब चावल और गेहूं के साथ राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में बाजरा भी देगी. हालांकि, चावल की मात्रा कम कर दी जाएगी.

Free Millet With Wheat and Rice: श्री अन्न योजना को प्रमोट कर रही केंद्र सरकार ने आम लोगों को एक और तोहफा दिया है. अधिक से अधिक लोग अपने आहार में अनाज शामिल कर सकें, इसके लिए जनवरी में कड़ाके की ठंड के बीच सभी राशन कार्ड धारकों को राशन की दुकानों से मुफ्त बाजरा दिया जाएगा. Ration card loan online apply लेकिन जिन लोगों ने राशन कार्ड नहीं बनवाया है उन्हें श्रीअन्न योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

Agrosolution

पांच सरकारी योजनाएं जो पूरे देश में हैं लागू, महिलाओं को देती हैं उड़ने के लिए आसमान

उत्तर प्रदेश सरकार भी फरवरी माह से सूबे की सभी राशन दुकानों के जरिए अब गेहूं और चावल के साथ बाजरा भी फ्री में दिए जाने का फैसला किया है. Ration card loan online apply

सरकार की इस नई व्यवस्था में कार्डधारकों को मिलने वाले गेहूं और चावल की मात्रा कम कर दी गई है और मोटे अनाज को इसमें शामिल किया गया है. सरकार का इरादा प्राचीन अनाजों को आहार में शामिल करने का है. अलग-अलग सरकारी कार्यक्रमों में लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा रहा है. अब सरकार ने खुद पहल करते हुए सरकारी राशन की दुकानों से अनाज बांटने की योजना तैयार की है.

अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगा 11 किलो चावल

अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति यूनिट मिलने वाला 21 किलो चावल घटाकर 11 किलो कर दिया जाएगा. इन्हें 10 किलो बाजरा दिया जाएगा. पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किलोग्राम चावल मिलेगा, जिसे घटाकर एक किलोग्राम कर दिया जाएगा और उन्हें दो किलोग्राम बाजरा मिलेगा. Ration card loan online apply

Agrosolution

इस योजना के जरिए… सिर्फ Aadhaar पर मिल जाएंगे पैसे! जानें किसे मिलेगा लाभ

फरवरी माह से मिलेगा बाजरा

फरवरी माह से सरकारी राशन की दुकानों पर बाजरा वितरण किया जाएगा. प्रति यूनिट चावल की मात्रा कम करके उतनी ही मात्रा में बाजरा कार्डधारकों को वितरित किया जाएगा. Ration card loan online apply

कोटेदारों के लिए आदेश जारी

फिलहाल राशनकार्ड धारकों को प्रति यूनिट दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल मुफ्त दिया जाता है. ठेकेदारों को जनवरी माह के चालान जारी कर दिए गए हैं. यह उस सामान का चालान है जो कोटेदारों को जारी किया जाता है और इसे भारतीय खाद्य निगम के गोदामों से उठाकर कोटेदारों द्वारा राशन कार्ड धारकों को वितरित किया जाना है. इस चालान में बाजरे का भी जिक्र किया गया है. इसमें यह भी बताया गया है कि किस कोटेदार को राशन कार्ड के हिसाब से कितना बाजार दिया जा रहा है.

Ration card loan online apply

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

सर्दियों में मोटा अनाज अधिक बिकता है. इसमें ज्वार, बाजरा और मक्का सर्वाधिक प्रचुर मात्रा में हैं. गल्ला के थोक विक्रेता अजय बाजपेयी के मुताबिक इस समय थोक बाजार में बाजरा 2150 रुपये प्रति क्विंटल है. उम्मीद थी कि सर्दियों में इसकी कीमत बढ़ेगी, लेकिन जिले के 28,46,970 लोगों तक मुफ्त में मिलने वाला बाजरा पहुंचने से बाजार में इसकी कीमत बढ़ने की उम्मीद खत्म हो गई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!