Agriculture Data
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agriculture Data किसानों के लिए सरकार की ओर से कई प्रकार की स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए किसानों को काफी राहत देने का काम किया जा रहा है. वहीं, किसानों को आर्थिक मदद भी सरकार की ओर से दी जाती है.

इसके अलावा किसानों की आजीविका में भी सुधार लाने का काम सरकार की ओर से किया जा रहा है. इस बीच सरकार की ओर से बड़ी घोषणा की गई है. दरअसल, तेलंगाना सरकार की ओर से एक खास पेशकश की गई है, जिससे किसानों को फायदा मिलने की उम्मीद है.

कृषि डेटा एक्सचेंज Agriculture Data

तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव ने भारत का पहला कृषि डेटा एक्सचेंज (एडेक्स) और कृषि डेटा प्रबंधन ढांचे (एडीएमएफ) की पेशकश की है. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि कृषि क्षेत्र के लिए डिजिटल सार्वजनिक ढांचे (डीपीआई) के रूप में विकसित ए-डेक्स – तेलंगाना सरकार, विश्व आर्थिक मंच और भारतीय विज्ञान संस्थान के बीच की साझेदारी है.

Agrosolution

इस योजना का लाभ लेने के लीये यहा क्लिक करे

आजीविका में सुधार

Agriculture Data मंत्री ने कहा, ‘‘एडीईएक्स और एडीएमएफ दोनों उद्योग और स्टार्टअप के जरिए कृषि डेटा के उचित और कुशल उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए सही मंच प्रदान करते हैं और विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में डेटा अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देते हैं. ये पहल तेलंगाना को खाद्य प्रणालियों में परिवर्तन लाने और किसानों की आजीविका में सुधार करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में मदद करती हैं.”

पूरे राज्य में होगा विस्तार

परियोजना के चरण-एक में, ए-डेक्स मंच वर्तमान में खम्मम जिले में तैनात किया गया है और समय के साथ पूरे राज्य में इसका विस्तार किया जाएगा. वहीं उम्मीद की जा रही है कि इस प्रकार से किसानों की आय में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. साथ ही उनके रहन-सहन में भी आने वाले दिनों में सुधार आ सकता है.

Pashudhan Credit Guarantee Yojana 2023 सरकार ने पशुपालन क्षेत्र के लिए लॉन्च की अब तक की पहली ऋण गारंटी स्कीम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!