Gangatiri Cow दिन में 10 से 16 लीटर तक दूध
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gangatiri Cow गंगातीरी गाय रखने वाले लोग बताते हैं कि यह एक दिन में 10 से 16 लीटर तक दूध देती है. इतना ही नहीं, इस गाय की और भी कई खासियत है.

जिसके बारे में हम इस स्टोरी के माध्यम से बताने जा रहे हैं. तो आइए, गंगातीरी गाय के बारे में विस्तार से जानें.

यहां पाई जाती है इस नस्ल की गाय

गंगातीरी गाय एक तरह से देसी नस्ल की गाय है. इस नस्ल की गायें ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के जिलों में देखी जाती हैं. यह प्रमुख तौर पर उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया व बिहार के रोहतास और भोजपुर जिले में पाई जाती है.

उत्तर प्रदेश में गंगातीरी गायों की संख्या लगभग 2 से 2.5 लाख तक है. यह गाय भी दूसरी आम गायों की तरह दिखती है. लेकिन इसे पहचानना बहुत आसान है. इस नस्ल की गायें भूरे व सफेद रंग की होती हैं.

Mudra Yojana (PMMY) 2023 प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

ऐसे कर सकते हैं Gangatiri Cow गाय की पहचान

जैसे कि पहले भी हम बता चुके हैं. गंगातीरी गाय का रंग भूरा व सफेद होता है. इसके अलावा, इन गायों के सिंघ छोटे व नुकीले होते हैं. जो दोनों तरफ से फैले होते हैं. वहीं, इस गाय के कान थोड़ी नीचे की तरफ झुके होते हैं.

Gangatiri Cow नस्ल के जो बैल होते हैं, उनकी ऊंचाई लगभग 142 सेन्टमीटर होती है. जबकि गाय की ऊंचाई 124 सेन्टमीटर होती है. गंगातीरी गायों का वजन लगभग 235-250 किलो तक होता है. इस नस्ल की गायें बाजार में काफी महंगी बिकती हैं. इनकी कीमत 40 से 60 हजार रुपये तक होती है.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन गायों का ख्याल थोड़ा ज्यादा रखना पड़ता है. क्योंकि पर्याप्त आहार न मिलने पर यह गायें बीमार हो सकती हैं. इस गाय के दूध में फैट लगभग 4.9 प्रतिशत तक पाया जाता है. इसका दूध साधारण गायों की तुलना में ज्यादा कीमतों पर बिकता है.

Green Cardamom Benifits हरी इलायची के 5 बेहतरीन फायदे

Poultry Farm Loan मुर्गी पालन के लिए मिलेगा ₹9 लाख तक का लोन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!