Business Idea धागे बनाने का बिजनेस
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत?

Business Idea धागे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले जगह का चुनाव करना होगा. फिर आपको कच्चे माल लाने की एक फैक्ट्री को देखने होगा. जहां से आप कच्चा माल खरीदकर तैयार धागा वहां बेच सके. इसके बाद आपको अच्छा धागा तैयार करने के लिए मशीनें खरीदनी होगी. इस बिजनेस को आप अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं. चाहे तो आप इसके लिए एक बाजार में छोटी सी दुकान खोल सकते हैं. ताकि लोगों को अपने बिजनेस के बारे में पता चल सके.

इन चीजों की होगी जरूरत Business Idea

मार्केट में कई तरह के धागे मिलते हैं जैसे जरी धागा, रेशम का धागा, प्लास्टिक धागा, सुती धागा आदि. इनके लिए आपको अलग अलग तरह के कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी जैसे स्टैटलर फाइबर, सूत या फिर रेशम या सिंथेटिक फाइबर. बता दें कि सूती पॉलीमर, रेशमी धागे, नायलॉन आदि धागों की कीमत बाजार में ज्यादा होती है. इसके अलावा आपको धागा बनाने के लिए थ्रेड मेकिंग मशीन, थ्रेड रोलिंग मशीन और रील बनाने की मशीन की जरूरत होगी.

कितनी होगी कमाई?

Business Idea अगर आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन वहीं अगर आप इसे एक बड़े स्तर पर शुरू करते हैं, तो इसके लिए आपको कानूनी तौर पर लाइसेंस बनवाना होगा. वहीं अगर निवेश की बात करें तो इस बिजनेस के लिए आपको करीब 5 से 6 लाख रुपये खर्च करने होंगे. एक बार आपका बिजनेस चल जाएगा, तो आप उसे धीरे धीरे आगे बढ़ा सकते हैं. इस तरह आप इस बिजनेस की मदद से लाखों रुपये कमा सकते हैं

Assistant Professor Recruitment 2023 सहायक प्रोफेसर के पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू

Green Cardamom Benifits हरी इलायची के 5 बेहतरीन फायदे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!