up solar pump yojana 2024 सोलर पंप पर सब्सिडी दे रही है सरकार, जल्दी करें आवेदन, ये है प्रोसेस
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

up solar pump yojana उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है. सब्सिडी का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा. सरकार ने 54,000 सोलर पंप सब्सिडी पर देने का फैसला किया है, जिसके लिए किसानों को कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ने होली से पहले ही प्रदेश के किसानों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने प्रदेश के किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसके तहत 54,000 सोलर पंप देने का ऐलान किया गया है. इस योजना की शुरूआत 27 फरवरी से ही हो चुकी है.

up solar pump yojana

👉अभी उठाये योजना का लाभ करे आवेदन👈

up solar pump yojana दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Scheme) के तहत 54,000 सोलर पंप सब्सिडी पर देने का फैसला किया है. सब्सिडी का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा. ऐसे में किसानों को इसका लाभ लेने के लिए जल्द ही आवेदन करना होगा. तो आइए जानते हैं क्या है अप्लाई करने का तरीका?

Agrosolution

Google Pay ऐप पर मिलेगा 15000 रुपये तक का लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई

इस तरह से सोलर पंप के लिए करें आवेदन

किसानों को इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद ‘अनुदान पर सोलर पंप के लिए बुकिंग करें’. लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी. बुकिंग सफल हो जाने पर आपको ₹5000 का टोकन मनी भी ऑनलाइन जमा करना होगा. सभी किसानों की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी.

👉अभी करे आवेदन👈

सब्सिडी के लिए बोरिंग के ये हैं नियम up solar pump yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के यहां पंप के हिसाब से बोरिंग होना भी अनिवार्य है. इसके लिए 2 HP के लिए 4 इंच, 3 और 5 HP के लिए 6 इच और 7.5 HP और 10 HP के लिए 8 इंच की बोरिंग होना चाहिए. और अगर सत्यापन के समय उपयुक्त बोरिंग नहीं पाया गया तो टोकन मनी की धनराशि जब्त कर ली जाएगी. अगर सत्यापन सही होता है तो उसके 14 दिन के अंदर पूरी धनराशि जमा करनी होगी. ऐसा नहीं करने पर आवेदन खुद ही रद्द हो जाएगा और उनकी टोकन मनी भी चली जाएगी.

बैंक जाने का नहीं है समय तो घर बैठे पाए लोन, सिधे खाते में जमा होगे पैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!