ngo for farmers
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ngo for farmers केंद्र सरकार किसानों के कल्याण के लिए विभिन्न योजनाएं लागू करती है। लेकिन अगर इन तीन योजनाओं का लाभ उठाया जाए तो किसानों की समस्या हल हो सकती है.

किसानों के वित्तीय सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा किसानों को बुआई, कटाई जैसे विभिन्न कार्यों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जाती हैं।

ngo for farmers

अच्छी खबर! अब बकरी पालन पर मिलेगा 50 लाख रुपये तक का लोन, ऐसे उठाएं लाभ

ngo for farmers इन योजनाओं से ही किसानों को पैसा मिलता है और वे कठिन समय में खेती कर पाते हैं। इस बीच, तीन अलग-अलग योजनाएं हैं जिनका किसानों को लाभ उठाना चाहिए। इन तीन योजनाओं का लाभ उठाने से उन्हें काफी मदद मिल सकती है. इन योजनाओं के माध्यम से पैसा सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में पहुंच जाता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

इनमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पहले स्थान पर है। इस योजना के माध्यम से किसानों को तब मदद की जाती है जब खेत में लगी फसल खराब हो जाती है। यदि किसानों की फसल प्राकृतिक आपदाओं, कीड़ों, सूखे के कारण नष्ट हो जाती है या क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो सरकार ऐसे किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से मदद करती है।

Agrosolution

अब Google Adsense की मदद से आप भी घर बैठे कमा सकते हैं हर महीने लाखों रुपए

किसान क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड भी किसानों के लिए एक खास योजना है. यह योजना 1998 से अस्तित्व में है और इसके माध्यम से किसानों को ऋण दिया जाता है। इस योजना के जरिए किसानों को तीन लाख रुपये तक की रकम चार फीसदी की ब्याज दर पर दी जाती है. इस योजना से अब तक करीब ढाई करोड़ किसानों को फायदा हुआ है. ngo for farmers

प्रधानमंत्री शेतकारी सम्मान योजना

प्रधानमंत्री शेतकारी सम्मान योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। इस योजना के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

Agrosolution

किसानों के खेत में बोरिंग लगाएगी सरकार, यहां करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी बकरी आवेदन कर सकती है। किसानों को छह हजार रुपये की यह मदद टीट चरणों में मिलती है. किसानों को यह सहायता हर चार महीने में दी जाती है. इस योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आवेदन किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!