Government schemes for girls
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Government schemes for girls महाराष्ट्र सरकार ने इस बजट में बेटियों के लिए जिस तोहफे की घोषणी की थी उस पर आज राज्य मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी।

लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए तैयारी की गई लेक लाडकी योजना आज से महाराष्ट्र में लागू हो जाएगी। इसके तहत लड़कियों को 1 लाख 1 हजार की राशि दी जाएगी। लड़की के जन्म के बाद उसके 18 वर्ष की होने तक यह आर्थिक मदद विभिन्न चरणों में दी जाएगी।

Agrosolution

आता सर्वानाच मिळणार 9 लाखापर्यंत कर्ज

महाराष्ट्र में आज से लेक लाडकी योजना हुई लागू

Government schemes for girls लेक लाडकी योजना की घोषणा मार्च 2023 के बजट सत्र में की गई थी। इसका अंतिम प्रस्ताव आज कैबिनेट बैठक में पेश किया गया। जिसे कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। जिसके बाद लेक लाडकी योजना आज से महाराष्ट्र में लागू हो जाएगी।

Agrosolution

सरकार इन लोगों को भेजेगी 78000 रुपये की सब्सिडी, बस करें ये काम

महिला एवं बाल विकास मंत्री अदिति तटकरे ने कहा कि राज्य में लड़कियों के जन्म को प्रोत्साहित करके लड़कियों की जन्म दर को बढ़ाने, लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने, लड़कियों की मृत्यु दर को कम करने, बाल विवाह को रोकने और कुपोषण को कम करने के लिए राज्य में लड़कियों के सशक्तिकरण की योजना शुरू की जाएगी।

लेक लाडकी योजना क्या है?

लड़कियों के सशक्तीकरण के लिए महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने 2023-24 के बजट में लेक लाडकी योजना का ऐलान किया था। लेक लाडकी (लाडली लड़की) स्कीम में अलग-अलग राशन कार्ड धारकों के लिए अलग-अलग आर्थिक मदद का प्रावधान है। इस योजना के तहत पीले और नारंगी राशन कार्ड धारक परिवारों की बालिकाओं को लाभ मिलेगा।

Government schemes for girls

ऑनलाईन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

2.5 लाख लड़कियों को होगा फायदा

ऐसे कार्डधारक परिवार में अगर किसी लड़की का जन्म होता है तो 5,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। Government schemes for girls इसके बाद जब बच्ची स्कूल जाने लगेगी तो पहली कक्षा में उसे 4,000 रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे। वहीं छठी में बच्ची को 6,000 रुपये की सरकारी मदद मिलेगी। ग्यारहवीं में 8,000 रुपये दिए जाएंगे।

Agrosolution

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

Government schemes for girls जब लड़की बालिग यानी 18 साल की हो जाएगी तो उसे राज्य सरकार की ओर से 75 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस प्रकार लड़की को कुल 1 लाख 1 हजार रुपए मिलेगें। इस योजना से राज्य की लगभग ढाई लाख लड़कियों को फायदा होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!