Solar panel drawing पीएम सूर्योदय योजना का लाभ कैसे उठाएं? 1 करोड़ घरों को मिलेगी मुफ्त बिजली, कितनी होगी लागत?
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar panel drawing पीएम सूर्योदय योजना: मोदी सरकार ने   देश के 1 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली देने के लिए पीएम सूर्योदय योजना शुरू की है । इसके तहत प्रति माह 300 यूनिट बिजली पूरी तरह मुफ्त दी जाएगी। केंद्र सरकार इस योजना पर 75,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने जा रही है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्दी आवेदन करें। जानिए सटीक आवेदन प्रक्रिया. 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ कैसे उठाएं?

पीएम मुफ्त बिजली योजना के तहत आवेदन करना बहुत आसान है। आपको बस 5 मिनट का समय देना होगा और https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करना होगा। Solar panel drawing खास बात यह है कि इस योजना के तहत सरकार 300 यूनिट मुफ्त बिजली के साथ सब्सिडी का लाभ भी दे रही है. 

Agrosolution

मुफ्त बिजली योजना क्‍या है जिसका मोदी ने किया ऐलान, आप कैसे उठा सकते हैं फायदा, जानें सबकुछ

जो सीधे आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा. राम मंदिर का उद्घाटन करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस योजना को सतत विकास और लोगों के कल्याण की योजना बताया।

घर बैठे रजिस्टर करें 

https://pmsuryagarh.gov.in पर जाएं और सोलर के लिए आवेदन करें चुनें। 

Solar panel drawing अब अपने राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम चुनें। फिर अपना बिजली ग्राहक नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें। 

– इसके बाद नए पेज पर ग्राहक नंबर और मोबाइल डालकर लॉगइन करें

इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा और उसमें दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार रूफटॉप सोलर पैनल के लिए आवेदन करना होगा। 

Agrosolution

किसानों को मिलेगी मुफ्त बिजली, जबकि खेतिहर मजदूरों को मिलेंगे 10000 रुपये, ‘इस’ राज्य सरकार का बड़ा ऐलान

व्यवहार्यता अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, आप अपने डिस्कॉम के साथ पंजीकृत किसी भी विक्रेता से संयंत्र स्थापित कर सकते हैं। Solar panel drawing

सौर पैनल स्थापित करने के बाद, अगला कदम संयंत्र के विवरण के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना है।
 
नेट मीटर की स्थापना और डिस्कॉम द्वारा सत्यापन के बाद, आपको पोर्टल के माध्यम से एक कमीशनिंग प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। 

इस प्रमाणपत्र को जारी करने के बाद, आपको पोर्टल के माध्यम से बैंक खाते का विवरण और रद्द चेक जमा करना होगा और सब्सिडी आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

एक साल में 4730 रुपये की बचत होगी

अगर आप अपने घर में 2kW रूफटॉप सोलर लगाना चाहते हैं तो वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर के मुताबिक कुल प्रोजेक्ट लागत 47000 रुपये आएगी. सरकार की ओर से 18000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इस तरह रूफटॉप सोलर लगवाने के लिए ग्राहक को 29 हजार रुपये चुकाने होंगे. नियमानुसार इसमें 130 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए। 47,000 रुपये की लागत से बना एक सौर संयंत्र प्रति दिन 4.32 किलोवाट/दिन बिजली पैदा करेगा, जो सालाना 1576 किलोवाट/वर्ष है। इससे ग्राहक को प्रतिदिन 12.96 रुपये और प्रति वर्ष 4730 रुपये की बचत होगी।

Agrosolution

‘मिनी ट्रॅक्टर’ घेण्यासाठी शासन देतयं 3 लाख 15 हजाराचे अनुदान; 20 फेब्रुवारीपर्यंत करा अर्ज.. जाणून घ्या पात्रता

यदि आपकी छत का क्षेत्रफल 700 वर्ग फुट है, तो 3 किलोवाट पैनल के लिए आपका निवेश 80000 होगा। इसमें आपको अनुदान 36000 रुपये मिलेगा. यानी आपको इसके लिए अपनी जेब से सिर्फ 50,000 रुपये खर्च करने होंगे. Solar panel drawing

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!