Pm kisan mandhan yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm kisan mandhan yojana: देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं बना रही है। किसान इन योजनाओं के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच ऐसी ही एक योजना है ‘किसान मानधन योजना‘. यह योजना किसानों के हित के लिए लागू की गई है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी। 

योजना के तहत किसानों को प्रति माह 3 हजार रुपये देने का प्रावधान है 

केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए कई योजनाएं चला रही है। उनमें से एक है Pm kisan mandhan yojana ‘किसान मानधन योजना’. इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसान वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर, जब किसान गिरावट के दौरान खेती करने में असमर्थ होते हैं, तो उन्हें वित्तीय सहायता के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। 

Agrosolution

महाराष्ट्र सरकार ने कन्यादान योजना की रकम को बढ़ाकर किया 25,000 रुपये, जानें- क्या है कन्यादान योजना?

इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने ‘किसान मानधन योजना’ शुरू की है. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (पीएम-केएमवाई) 12 सितंबर 2019 को शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों (एसएमएफ) को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है। Pm kisan mandhan yojana इस योजना के तहत किसानों को प्रति माह 3 हजार रुपये देने का प्रावधान है. इसके साथ ही किसी भी कारण से मृत्यु होने पर लाभार्थी किसान की पत्नी को 1500 रुपये प्रति माह देने का भी प्रावधान है।

55 प्रति माह का भुगतान करना होगा 

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान अपना पंजीकरण करा सकते हैं। चाहे किसान किसी भी उम्र में योजना का हिस्सा बनें, उन्हें 55 रुपये से 200 रुपये प्रति माह जमा करना होगा। इसके बाद 60 साल की उम्र पार करने के बाद किसानों को 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं. इसके जरिए वे अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Agrosolution

ऑनलाइन शॉपिंग पर मिलेगा तगड़ा कैशबैक!

छोटे किसानों को राहत

ऐसे समय में जब देश के अन्नदाता आर्थिक संकट के कारण मर रहे हैं, यह योजना किसानों के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। ‘किसान मानधन’ योजना का लाभ केवल 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि वाले किसानों को ही मिलता है। छोटी जोत के किसान इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Pm kisan mandhan yojana आवेदन कैसे करें? 

आवेदन करने के लिए किसान के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण, आय प्रमाण, खेत खसरा और बैंक खाते की पासबुक होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को सबसे पहले ‘किसान मानधन योजना’ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

Pm kisan mandhan yojana

कहीं और से क्यूँ लेना जब गूगल दे रहा 10000 से 1 लाख का लोन, सीधे ऐप्प से हो रहा आवेदन

इसके बाद आपको होम पेज पर जाकर लॉगइन करना होगा। लॉग इन करने के बाद किसानों को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको इसमें मांगी गई जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको जनरेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा। यह सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!