Solar panel drawing
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar panel drawing बिजली के बिल का जल्‍द ही काम तमाम होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका बंदोबस्‍त कर लिया है। अयोध्‍या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह से लौटते ही उन्‍होंने इसे लेकर बड़ा ऐलान कर दिया।

पीएम ने एक नई स्‍कीम की घोषणा की है। इसका नाम है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना। इसके लिए सरकार ने 1 करोड़ से ज्‍यादा घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने का टारगेट सेट किया है। Solar panel drawing इसका मकसद गरीब और मध्‍य वर्ग के बिजली के बिलों में कटौती करना है। इस स्‍कीम के जरिये सरकार की ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता लाने की भी मंशा है। इस स्‍कीम के बारे में पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्‍स’ पर पोस्‍ट करके जानकारी दी।

Solar panel drawing

पशुपालन लोन योजना 2024; जानिए गाय, भैंस के लिए लोन कैसे लें

प्रधानमंत्री ने अपने पोस्‍ट में कहा, ‘सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।’

Agrosolution

7 ऐसे लोन ऐप जहां से आप इंस्टेंटली पर्सनल लोन लें सकते हैं

किसे होगा फायदा?

Solar panel drawing प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना से सबसे बड़ा फायदा गरीब और मध्यम वर्ग को होने की उम्‍मीद है। अभी उसे बिजली के बिल के तौर पर अपनी कमाई का बड़ा हिस्‍सा खर्च करना पड़ता है। बिजली के बिल पर देश में राजनीति भी होती रही है। कभी बिलों की माफी तो कभी मुफ्त बिजली के मुद्दे पर लोगों को लुभाने की कोशिश की जाती रही है। इस स्‍कीम के जरिये सरकार ने ऐसे मुद्दों पर राजनीति खत्‍म करने का रास्‍ता भी बना दिया है।

Agrosolution

घरावर मोफत सोलर पॅनल बसवून मिळवा आयुष्यभर फुकट वीज

कहां कितने लगेंगे रूफटॉप सोलर?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने की बात कही है। हालांकि, पहले ये कहां लगेंगे, इस पर जल्‍द ही सरकार रोडमैप पेश कर सकती है।Solar panel drawing

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!