Health card application form
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Health card application form सरकार ने लोगों के लिए हेल्थ की तरफ ध्यान देने के लिए Ayushman Bharat Yojana शुरू किया है। इस स्कीम में कई बीमारियों का फ्री में इलाज हो जाता है। सरकार ने हाल ही में एक सूची जारी की है। इस लिस्ट में उन्होंने बताया है कि कौन-सी बीमारी आयुष्मान भारत योजना के तहत शामिल नहीं होती है। चलिए जानते हैं कि इस स्कीम में कौन-सी बीमारी शामिल नहीं है?

भारत सरकार नागरिकों के हित के लिए कई तरह की स्कीम चला रहा है। इन स्कीम में से एक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) भी है। यह एक तरह का मेडिकल इंश्योरेंस है। आज के समय में मेडिकल इंश्योरेंस काफी जरूरी है। नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।Health card application form

Agrosolution

सरकारी ई श्रम कार्ड ले और 3000 रुपये मासिक पेंशन प्राप्त करें…

इस योजना को वर्ष 2018 में शुरू किया गया था। इस स्कीम के तहत लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाया जाता है। Health card application form इस कार्ड के जरिये योजना धारक 5 लाख रुपये तक का इलाज करवा सकते हैं। यह लाभ योजना के सूचीबद्ध अस्पताल में मिलता है।

आपको बता दें कि इस स्कीम में कई तरह की बीमारियां शामिल नहीं है। सरकार ने उन बीमारियों की लिस्ट भी जारी की है। चलिए, जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन-सी बीमारी शामिल नहीं है?

ये बीमारी नहीं है शामिल

आयुष्मान भारत में 1760 बीमारियों का इलाज होता है। अब सरकार ने इसमें से 196 बीमारियों को प्राइवेट अस्पताल में होने वाले ट्रीटमेंट से हटा दिया है। सरकार ने मलेरिया, मोतियाबिंद ,सर्जिकल डिलीवरी, नसबंदी और गैंग्रीन जैसे 196 बीमारी को हटा दिया। सरकार के इस फैसले का लोगों पर असर पड़ा है।

Health card application form

देश कि महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना, ऑनलाइन आवेदन शुरू…

दरअसल, कई लाभार्थी इसका इलाज करवाने के लिए सरकारी अस्पताल न जाकर प्राइवटे हॉस्पिटल जाते थे। इसकी वजह थी कि प्राइवेट अस्पताल में सुविधाएं बेहतर होती है। Health card application form परंतु, जब से सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट से 196 बीमारी को हटाया है तब से आम जनता की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने भले ही प्राइवेट अस्पताल ने इन बीमारियों को हटा दिया है पर सरकारी अस्पतालों में इनका इलाज जारी है। इसका मतलब है कि आयुष्मान कार्ड धारक सरकारी अस्पताल जाकर इन बीमारी का इलाज करवा सकते हैं।

योजना की पात्रता

सरकार ने यह योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए शुरू की है। इस स्कीम का लाभ उन नागरिक को मिलेगा जिनके राज्य में PM-JAY योजना चल रही है। इस योजना के लाभार्थी का चयन SECC 2011 के आधार पर किया जाता है। आप इस योजना के पात्र है या नहीं यह आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।Health card application form

Agrosolution

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी हैं ये डॉक्यूमेंट्स, जानें कैसे करें अप्लाई

क्या चेक करें स्टेटस

  • आपको अपने नजदीक के अटल सर्विस केंद्र या जन सेवा केंद्र जाना होगा। इसके अलावा आप PMJAY की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in/) पर जाएं।
  • अब आप होम पेज पर Am I Eligible के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और ओटीपी जनरेट करना है।
  • अब आर नेक्सट पेज पर अपना राज्य, नाम, फोन नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!