Axis Bank easy pay
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Axis Bank easy pay देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में शुमार एक्सिस बैंक ने आज अपने सीबीडीसी ऐप (एक्सिस मोबाइल डिजिटल रुपया) पर UPI इंटरऑपरेबिलिटी फीचर को लॉन्‍च करने की घोषणा की है. बैंक का यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की सीबीडीसी (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) पहल का एक हिस्सा है.

इस सुविधा की शुरुआत के साथ ही अब ग्राहक डिजिटल रुपये का इस्‍तेमाल व्यापारियों के मौजूदा UPI क्यूआर कोड से भुगतान करने के लिए कर सकेंगे. दूसरी ओर यह फीचर व्यापारियों को भी उनके मौजूदा क्यूआर कोड पर डिजिटल रुपये में भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाएगी, जिससे बोर्डिंग अनिवार्यता यानी बैंकिंग प्‍लेटफार्म के इस्‍तेमाल की आवश्यकता नहीं रहेगी.

Agrosolution

लोन लेने वालों को बड़ी राहत, एक जनवरी 2024 से लागू होंग नए नियम

डिजिटल रुपये में भुगतान

एक्सिस बैंक के उप प्रबंध निदेशक, राजीव आनंद ने कहा, “कई नई तकनीकी प्रगति को अपनाने में अग्रणी के रूप में, एक्सिस बैंक ऐसे समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं.

डिजिटल रुपया और UPI इंटरऑपरेबिलिटी की इस सुविधा की शुरुआत, देश भर में डिजिटल रुपये को व्यापक रूप से अपनाने में सहायक होगी. डिजिटल रुपये की सुरक्षा और गति, UPI की व्यापक पहुंच इसे यूजर फ्रेंडली विकल्‍प बनाती है. इस कारण यह सुविधा ग्राहकों और व्यापारियों के लिए दोनों लिए लाभदायक साबित होगी.

‘एक्सिस मोबाइल डिजिटल रुपी’ ऐप पर UPI इंटरऑपरेबिलिटी कार्यक्षमता चरणबद्ध तरीके से यूजर्स के लिए शुरू की जा रही है. इसके तहत अभी इसे एंड्रॉइड प्‍लेटफार्म पर शुरू किया जा रहा है. जल्‍द ही यह सभी डिजिटल रुपी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी. शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत 26 शहरों में उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके बाद जल्‍द ही इसका विस्‍तार किया जाएगा.

Axis Bank easy pay

पेनल्टी के नियमों में किए बदलाव

सेविंग्स अकाउंट का इस्तेमाल

उन्‍होंने बताया कि ‘एक्सिस मोबाइल डिजिटल रुपया’ ऐप एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. Axis Bank easy pay यह यूजर्स को लिंक किए गए एक्सिस बैंक बचत खातों का उपयोग करके डिजिटल वॉलेट लोड करने की सुविधा देगा. इसके जरिये यूजर्स अन्य ऑन-बोर्ड यूजर्स से डिजिटल रुपये को ट्रांसफर या रिसीव कर सकेंगे. साथ ही इसके जरिये वह बोर्डेड मर्चेंट क्यूआर पर किसी सीबीडीसी या UPI का भुगतान करने के लिए डिजिटल रुपये का भी उपयोग कर सकेंगे.

Axis Bank easy pay क्‍या है सीबीडीसी

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) के तहत पेश किया गया “डिजिटल रुपी” भारतीय रिजर्व बैंक की एक डिजिटल पहल है. यह आरबीआई द्वारा डिजिटल रूप में जारी एक लीगल टेंडर है. डिजिटल रुपया (e₹) डिजिटल मोड में लेनदेन का तत्काल निपटान की एक ऐसी व्‍यवस्‍था है, जिसमें यूजर्स को विश्वास, सुरक्षा और तुरंत निपटान जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!