WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

BBBP बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी का अकाउंट माता-पिता को खुलवाना पड़ेगा। इसमें जब भी आवेदक अपनी बेटी का खाता खुलवाएंगे तब से लेकर 14 साल की उम्र तक खाते में निर्धारित राशि आवेदक को जमा करनी होगी।

और इसके अलावा आवेदक बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक भी खाता खुलवा सकते है। Beti bachao beti padhao yojana को शुरू करके बच्चियों का सुनहरा भविष्य सुरक्षित किया जायेगा। यह योजना बच्चे और माता-पिता के लिए बहुत ही लाभ दायी है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदक बेटी के 18 साल पूरे होने के पश्चात धनराशि का 50% ही खाते से निकाल सकता है और जब बेटी की आयु 21 साल पूरी हो जाएगी तब वह खाते में जमा पूरी राशि उसके विवाह व पढ़ाई के लिए निकाल सकते है।

आवेदक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का आवेदन ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यम से कर सकते है। अगर वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और यदि वह ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करते है तो उन्हें सम्बंधित कार्यालय में जाकर फॉर्म भरना होगा।

योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का यही उद्देश्य है की देश मैं बेटियों को बचाना क्यूंकि कई लोग बेटियों को भोज समझते है और उनकी भ्रूण हत्या करवा देते है

BBBP या कई जगह बेटियों का बाल विवाह तक करवा देते है जिनकी वजह से उन्हें बद से बदतर जिंदगी जीनी पड़ती है और कई जगह तो माँ बाप कितने गरीब होते है की वह अपनी बच्चियों को पढ़ा भी नहीं पाते न उनकी शादी के लिए पैसे इक्कठा कर पाते है

इसी समस्या को देखते हुए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू किया गया जिसके माध्यम से उन्हें शिक्षा प्रदान की जा सके और उनका भविष्य सुधारा जा सके और देश में भ्रूण हत्याएं कम हो और लड़का लड़की दोनों को एक बराबर दर्जा मिल सके।

BBBP योजना के तहत जमा की जाने वाले धनराशि और वापस मिलने वाली राशि

  1. अगर आप बेटी के बैंक में प्रति महीने 1000 रुपये की राशि जमा करवाते है तो साल में सीधे 12000 रुपये जमा करते है तो बेटी के 14 साल पूरे होने पर 1,68,000 रुपये की राशि आपकी बेटी के खाते में जमा हो जायेंगे। अगर आप बेटी के 18 साल पूरे होने के बाद राशि निकलना चाहते है तो आप केवल 50% ही निकाल सकते है बाकी 50% राशि बेटी की शादी के समय ही निकाल सकते है। और यदि आप 21 साल पूरे होने के बाद यह धनराशि निकालते है तो आपको कुल 6,07,128 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  2. यदि आप बैंक में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते है तो 14 साल पूरे होने पर आपकी बेटी के खाते में 21 लाख रुपये जमा हो जायेंगे। खाते के मेचोरिटी रेट पूरे होने पर बेटी को 72 लाख रुपये प्रदान किये जायेंगे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना हेतु आवेदन पात्रता

BBBP अगर आप भी योजना का आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी पात्रता के बारे में जानकारी पता होनी चाहिए जिससे आप आसानी से आवेदन कर सकते है। पात्रता जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सभी दस्तावेज उपलब्ध होने जरुरी है।
  • आवेदक भारत राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए बेटी की उम्र 10 साल होनी चाहिए
  • बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना अनिवार्य है।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का आवेदन कैसे करें? BBBP
  • आवेदक सबसे पहले महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • यहाँ आपके समाने योजना का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आप स्कीम के दिए गए ऑप्शन पर जाएं और यहाँ दिए गए ऑप्शन में से वीमेन एम्पावरमेंट स्कीम पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ आप योजना से जुडी सभी जानकारी दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते है और योजना का आवेदन कर सकते है।

Land Transfer Record अब सिर्फ 100 रुपये में कराए जमीन की रजिस्ट्री

SBI Bank Update 2023 : बैंक ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, SBI ने दी 2 बड़ी खुशखबरी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!