business ideas for men 2024 बकरी की यह नस्ल भैंस के बराबर देती है दूध, फौरन हो जाएंगे मालामाल

business ideas for men अगर आप बेहद कम निवेश के साथ मोटी कमाई करने वाले बिजनेस की तलाश में हैं तो आज हम आपको एक ऐसे सुपरहिट बिजनेस के बारे में बता रहे हैं। जिसमें आप हर महीने कम से कम 2 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से भी भरपूर मदद मिल जाएगी। यह बकरी पालन (Goat Farming) का बिजनेस है। इस बिजनेस में कम लागत, आसानी से रख-रखाव और बढ़िया मुनाफा वाला बिजनेस है।

बकरी पालन का बिजनेस भी इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। बकरी का दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। कई लोग इस बिजनेस के जरिए मोटी कमाई कर रहे हैं। बकरी पालन एक कमर्शियल बिजनेस माना जाता है। यह किसी देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है। बकरी फार्म (Goat Farm) गांवों की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है। बकरी पालन से दूध, खाद जैसे तमाम लाभ मिलते हैं। business ideas for men

business ideas for men

केवळ 5 टक्के व्याजावर 3 लाख रुपयांचे कर्ज

बकरी की बीटल नस्ल से होगी मोटी कमाई

रायबरेली के राजकीय पशु चिकित्सालय शिवगढ़ के प्रभारी अधिकारी डॉ इंद्रजीत वर्मा (एमवीएससी वेटनरी) ने लोकल 18 से बातचीत करते हुए कहा कि बकरी पालन करने वाले किसान बकरी की बीटल नस्ल का पालन करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। बीटल नस्ल की बकरी उन्नत नस्ल की बकरी मानी जाती है। इस नस्ल की बकरी में दूध उत्पादन की क्षमता अधिक होती है। यह प्रजाति मुख्य तौर पर भारत के पंजाब और हरियाणा राज्य में पाई जाती है। वहीं, पंजाब के अमृतसर, गुरदासपुर और फिरोजपुर जिलों में पाई जाती है। इसीलिए इसे अमृतसरी बकरी के नाम से भी जाना जाता है। 12 से 18 महीने के बीच पहली बार बच्चे को जन्म देती है।

शिक्षण झालंय पण व्यवसाय कोणता करावा? फक्त 5000 रुपये गुंतवा, ‘हा’ व्यवसाय सुरु करा

बीटल नस्ल से भैंस के बराबर मिलता है दूध business ideas for men

बीटल नस्ल की बकरी अन्य बकरियों से काफी अलग होती है। इसके पैर लंबे होने के साथ इसके कान भी लंबे एवं लटकते हुए होते हैं। यह रोजाना औसतन 2 से 3 लीटर दूध देती है। वहीं स्तनपान अवधि के दौरान 1. 5 से 1.9 लीटर तक दूध का उत्पादन होता है। यह बकरी सामान्य पशुओं की तरह चार खाना ज्यादा पसंद करती है।

फक्त 10 हजार रुपये खर्च करा, मोठा नफा मिळवा

error: Content is protected !!