PM Kisan Yojana
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान योजना की नई लाभार्थी सूची (New Beneficiary List of PM Kisan Yojana) देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता के लिए चलाई जा रही पीएम किसान योजना देश की प्रमुख योजना है। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों की स्थिति में सुधार के लिए सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। एक वर्ष में चार माह के अंतर पर 2000-2000 रुपये का लाभ दिया जा रहा है।

भारत सरकार ने पीएम किसान योजना 2022 जारी की है, यह पीएम किसान सम्मान निधि सरकार योजना 2022 पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है, जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना पंजीकरण 2022 के लिए पंजीकरण नहीं किया है, वे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वे उम्मीदवार जो पीएम किसान योजना 2022 के लिए पंजीकृत हैं, वे PM Kisan Yojana इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना

जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि सरकार योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, वे भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 किस्त / किस्त के लिए पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana स्थिति 2022 की जांच कर सकते हैं। सूत्रों के अनुसार पीएम किसान सरकार योजना 12वीं किस्त 01 अगस्त 2022 से 31 नवंबर 2022 के बीच जारी की जाएगी। उम्मीदवार पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी स्थिति 2022 @ pmkisan.gov.in भी देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची (PM Kisan Yojana Beneficiary List)

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. जिसके बाद होम पेज पर किसान कार्नर पर लाभार्थी सूची का विकल्प दिखाई देगा।
  3. लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  4. नए पेज पर पूछी गई जानकारी भरें।
  5. सारी जानकारी भरने के बाद अब आप Get Report पर क्लिक करके लिस्ट चेक कर सकते हैं।
  6. सितंबर के पहले सप्ताह में आएगी 14वीं किस्त की किस्त

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) 2023 : 50 हजार से 10 लाख रुपये तक लोन

  1. पीएम किसान योजना में किसानों की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है.
  2. दूसरी किस्त 1अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है !
  3. पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11वीं किस्तका लाभ 31 मई को किसानों को दिया गया.
  4. वहीं पीएम किसान 12वीं किस्त का लाभ सितंबर के पहले सप्ताह में दिया जाएगा.

पीएम किसान 14 वी किस्त 2023 :

पीएम किसान योजना PM Kisan Yojana की अगली किस्त बहुत जल्द किसानों के खाते में जाने वाली है। लेकिन जिन किसानों का केवाईसी नहीं हुआ है उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। केवाईसी करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तक थी। अब जिन किसानों के पास अभी तक पीएम किसान योजना केवाईसी नहीं है, उन्हें पीएम किसान योजना की किसी भी किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। केवल पात्र किसानों को इसका लाभ मिलेगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!