pm surya ghar yojana 2024 पैसा नहीं? लेकिन लेना चाहते हैं 'मुफ्त बिजली योजना' का लाभ? SBI दे रहा लोन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

pm surya ghar yojana केंद्र सरकार ने PM सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana) के तहत 300 यूनिट फ्री बिजली (300 Units Free Bijli) का लाभ देने के लिए शुरू किया है. इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक इसका लाभ उठा सकता है. हालांकि आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल इंस्‍टॉल करने की पर्याप्‍त जगह होनी आवश्‍यक है. पीएम सूर्य घर योजना (PM Surya Ghar Yojana) के तहत सरकार सब्सिडी भी दे रही है, लेकिन उससे पहले आवेदक को सोलर रूफ टॉप को इंस्‍टॉल करना आवश्‍यक है.

pm surya ghar yojana सोलर रूफटॉप को इंस्‍टॉल करने में लाखों रुपये का खर्च आ सकता है. किलोवाट के हिसाब से सोरल रूफटॉप इंस्‍टॉल (Solar Rooftop Installation) करने का खर्च बढ़ता जाएगा और इसी कैलकुलेशन के आधार पर सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी. इस योजना के तहत कम से कम सब्सिडी 30000 रुपये की दी जाएगी. ऐसे में आपको अपनी जेब से हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते है.

pm surya ghar yojana

👉ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्लिक करे👈

SBI दे रहा कर्ज

अगर आप भी सरकार की इस स्‍कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, लेकिन घर की छत पर सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए पैसे नहीं हैं तो देश की सबसे बड़े पब्लिक सेक्‍टर के बैंक SBI ने इस योजना के तहत लोन स्‍कीम की शुरुआत की है. आप बैंक से पीएम सूर्य घर योजना के तहत लोन ले सकते हैं. आइए जानते हैं किसे यह लोन की रकम मिलेगी और ब्‍याज दर क्‍या होगा?

रूफटॉप सोलर योजना को बढ़ावा देने के लिए ये बैंक दे रहे हैं Loan, चेक करें लिस्ट

मिनिमम इनकम क्‍या होनी चाहिए

pm surya ghar yojana 3 किलोवाट क्षमता तक सोलर रूफ टॉप इंस्‍टॉल कराने के लिए कोई इनकम की क्राइटेरिया नहीं है, लेकिन 3 किलोवाट से ज्‍यादा और 10 किलोवाट तक की क्षमता के लिए लोन लेने के लिए नेट एनुअल इनकम 3 लाख रुपये और उससे ज्‍यादा होनी चाहिए.

👉जाणे पुरी जनकारी👈

कितना ले सकते हैं लोन और क्‍या होगा ब्‍याज?

3KW कैपिसिटी के सोलर रूफटॉप इंस्‍टॉल करने के लिए 2,00,000 रुपये तक का लोन ले सकते हैं और इसका ब्‍याज दर 7 प्रतिशत सालाना है. जबकि 3KW से ज्‍यादा और 10KW तक की कैपिसिटी के लिए 6 लाख रुपये तक का लोन अमाउंट लिया जा सकता है, जिसका ब्‍याज दर 10.15% सालाना होगा. इस लोन को 65 से 70 साल के उम्र के व्‍यक्ति भी ले सकते हैं. इसके तहत कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी.

आता पशुपालनासाठी मिळणार 12 लाखापर्यंत कर्ज, ‘या’ योजनेच्या अनुदान वाढ; कसा घ्याल लाभ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!