Dairy farming project 2024 छोटे किसानों के लिए केंद्र सरकार चला रही योजना, मामूली दरों पर मिलेगा लाखों रुपये का लोन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dairy farming project किसानों के लिए केंद्र सरकार की ओर पशुधन क्रेडिट कार्ड का लाभ दिया जा रहा है। इसके जरिए किसान अपने पालतू जानवरों के रखरखाव के लिए तीन लाख रुपये तक का ऋण मामूली ब्याज के दरों पर ले सकते हैं। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से ब्याज की दरों में रिहायत भी दी जाएगी। सरकार की ये योजना छोटे पशुपालकों की आय बढ़ाने के लिए चलाई जा रही है।

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को गाय, भैंस, भेड़, बकरी, सूअर, मुर्गी के रखरखाव के लिए तीन लाख रुपये तक का ऋण देने का प्रावधान है, जिससे पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। छोटे किसानों को पशुपालन व अन्य स्रोतों से होने वाली आय को बढ़ाने के उद्देश्य से यह योजना क्रियान्वित की जा रही है।

Dairy farming project

👉अभी करे ऑनलाइन आवेदन👈

पशुपालकों को मिल सकेगा 1.6 लाख का ऋण

Dairy farming project डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए होने वाले खर्च के लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकता है। कोई भी पशुपालक 1.60 लाख रुपये तक का पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बिना कोई जमीन गिरवी रखे हासिल कर सकता है। बिना किसी गारंटी के कोलैटरल सुरक्षा बनवा सकता है।

Business के लिए Mudra Loan कैसे मिलेगा?

मामूली ब्याज दर पर मिलेगा ऋण

पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना सात प्रतिशत साधारण ब्याज दर पर बैंक द्वारा ऋण दिया जाएगा। अगर कार्डधारक अपने ऋण का समय पर भुगतान करता है तो उसे केंद्र सरकार की तरफ से तीन प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा। उस पशुपालक को यह ऋण केवल चार प्रतिशत के हिसाब से चुकाना होगा। सात प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से अधिकतम तीन लाख रुपये तक की ऋण राशि पर केंद्र सरकार की ओर से तीन प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा।

👉जनिए पुरी जानकारी👈

Dairy farming project एक साल के अंदर जमा करना होगा ऋण राशि

कार्ड धारक द्वारा ऋण की राशि जरूरत के अनुसार समय-समय पर ली जा सकती है और सुविधा अनुसार जमा करवाई जा सकती है। कार्ड धारक को ऋण राशि निकलवाने या खर्च करने के एक साल की अवधि के अंदर किसी भी एक दिन लिए गए ऋण की पूरी राशि को जमा करवाना अनिवार्य है, जिससे साल में एक बार ऋण शून्य हो जाए।

एक मिस कॉल पर पाए लोन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!