electrical shop bill format
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

electrical shop bill format गर्मी के सीजन में फ्रिज कूलर पंखा और एसी जैसे तमाम उपकरण चलते हैं जो भारी भरकम बिजली बिल (Electricity Bill) इकट्ठा कर देते हैं। ऐसे में बिजली खर्च कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इन्हें चलाना है। जिस उपकरण को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर देना चाहिए। आइए इन टिप्स के बारे में जानते हैं।

गर्मियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। अधिकतर घरों में कूलर-पंखे और एसी चलना शुरू हो चुके हैं। इस सीजन में सर्दियों की तुलना में बहुत से उपकरण चलते हैं जिसके कारण बिजली बिल भी बहुत ज्यादा आता है। ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो कुछ टिप्स (Electricity Saving Tips) को जरूर फॉलो करना चाहिए।electrical shop bill format

electrical shop bill format

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना फ्री गैस कनेक्शन 2024

गर्मी के सीजन में फ्रिज, कूलर, पंखा और एसी जैसे तमाम उपकरण चलते हैं जो भारी भरकम बिजली बिल  (Electricity Bill) इकट्ठा कर देते हैं। electrical shop bill format ऐसे में बिजली खर्च कम करने के लिए आपको बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही इन्हें चलाना है, जिस उपकरण को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद कर देना चाहिए। यदि आप रूम में नहीं हैं तो पंखा और बल्ब को ध्यान से बंद कर दें।

फ्रिज का ढंग से रखरखाव

इस सीजन में फ्रिज घंटों-घंटों चलते रहता है। ऐसे में बिजली बिल बचाना है तो आपको सुनिश्चित करना है कि फ्रिज को बार-बार न खोलें ताकि उसमें कूलिंग बनी रहे। अगर आप उसे बिना बात के ओपन करेंगे तो आपको फ्रिज अधिक समय तक चलाना पड़ेगा। जिसका सीधा असर बिजली बिल यानी आपकी जेब पर पड़ेगा। 

SBI पर्सनल लोन; योग्यता शर्तें, ब्याज़ दरें और लोन कैसे मिलेगा

एलईडी लाइट लगवाएं

अगर आप नॉर्मल बल्ब इस्तेमाल कर रहे हैं तो भूल जाइए कि बिजली खर्च कम होगा। ये बल्ब बहुत ज्यादा बिजली खर्च करते हैं। इनकी जगह पर आप LED लाइट उपयोग में ला सकते हैं। भले ही इनकी कीमत नॉर्मल बल्ब की तुलना में अधिक होती है। लेकिन ये बहुत कम बिजली की खपत करते हैं। electrical shop bill format

दरवाजे और खिड़कियां रखें बंद

गर्मियों के सीजन में अगर आप एसी चला रहे हैं तो उस जगह को पूरी तरह से बंद रखें। अगर रूम AC चल रहा है। लेकिन पर्दे, दरवाजे और खिड़कियां खुले हुए हैं तो उसका कोई मतलब नहीं है। इन्हें बंद रखने पर बहुत कम समय में ही रूम ठंडा हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!