WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Perfect money to PayPal होली खेलते वक्त नोटों पर लग गया है रंग तो बाजार में चलेंगे या नहीं, जानें RBI के नियम

Perfect money to PayPal होली के लिए शहर से लेकर गांव देहात के बाजारों और चौराहे पर रंग, अबीर व पिचकारी की दुकानें सज चुकी हैं. लेकिन होली के दौरान अक्सर रंग डालने से जेब में मौजूद नोट रंगीन हो जाते हैं.

जिसके बाद कई बार इन नोटों को दुकानदार लेने से मना कर देते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन नोटों को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्या नियम हैं? आखिर बाजार में इन नोटों को कैसे चलाया जा सकता है. Perfect money to PayPal

रंगीन नोट

बुरा ना मानो होली है. होली के दौरान अक्सर लोग होली का रंग डालने के बाद ये बात कहते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप ऑफिस या किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे होते हैं, तो आपके ऊपर कोई बच्चा या बड़ा रंग डाल देता है. जिससे कपड़ों के साथ जेब में मौजूद नोट भी रंगीन हो जाते हैं.

Agrosolution

कम सिबिल स्कोर पर लोन, फोन पे देगा 2 मिनट में लोन

ऐसी स्थिति में जब आप इन नोट को किसी दुकानदार को देते हैं, तो वो अक्सर मना कर देते हैं. लेकिन जब आप उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नियम बताएंगे तो वो इन नोट को लेने से मना नहीं कर सकते हैं. क्योंकि आरबीआई का नियम है कि कलर लगे हुए नोट को लेने से कोई भी दुकानदार मना नहीं कर सकता है.

फटे नोट

होली के दौरान कई बार ऐसा भी होता है कि पानी पड़ने के बाद नोट फट जाते हैं. Perfect money to PayPal ऐसी स्थिति में आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम के मुताबिक देश के सभी बैंकों में पुराने फटे, मुड़े हुए नोट को लेकर जाकर बदल सकते हैं.

Agrosolution

बटन दबाते ही पेट्रोल से CNG पर शिफ्ट हो जाएगी बजाज की नई मोटरसाइकिल, कीमत और माइलेज से उठ गया पर्दा!

Perfect money to PayPal इसके लिए बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है. इसके अलावा इसके लिए उस बैंक का ग्राहक होना भी जरूरी नहीं है.

नोट के कितने पैसे वापस मिलेंगे

Perfect money to PayPal किसी भी फटे हुए नोट को बैंक में बदलने पर बैंक आपको उस नोट की स्थिति के मुताबिक पैसा वापस करता है. उदाहरण के लिए 2000 रुपये के नोट का 88 वर्ग सेंटीमीटर (सीएम) होने पर पूरा पैसा मिलेगा. लेकिन 44 वर्ग सीएम पर आधा ही मूल्य मिलेगा.

Agrosolution

इस एप से बढाओ अपना सिबिल स्कोर

इसी तरह 200 रुपये फटे नोट में 78 वर्ग सीएम हिस्सा देने पर पूरा पैसा मिलेगा, लेकिन 39 वर्ग सीएम पर आधा पैसा ही मिलता है. Perfect money to PayPal बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियमानुसार हर बैंक को पुराने, फटे या मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बशर्ते वह नकली नहीं होने चाहिए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!