Electric vehicle mechanic course

Electric vehicle mechanic course इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन सस्ते होने वाले हैं।

Electric vehicle mechanic course: बिजली के वाहन खरीददारों के लिए एक अच्छी खबर है. इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन सस्ते होने वाले हैं। क्योंकि इसके लिए सरकार 500 करोड़ रुपये की नई योजना लेकर आई है. केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने ईएमपीएस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये जारी करने की घोषणा की है. यह योजना 1 अप्रैल से शुरू होगी.

यह योजना 1 अप्रैल से लागू होगी

केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना की घोषणा की है। 500 करोड़ रुपये की इस योजना के तहत इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहन सस्ते हो जाएंगे। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) योजना 1 अप्रैल से लागू होगी. Electric vehicle mechanic course

Electric vehicle mechanic course

सफर को शानदार बना देंगी ये इलेक्ट्रिक साइकिलें, बैटरी भी है दमदार

यह स्कीम 4 महीने के लिए वैध रहने वाली है. इस बीच भारी उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ पांडे के मुताबिक, ईएमपीएस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इससे देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री बढ़ाने में मदद मिलेगी। फरवरी 2024 में सरकार ने FAME 2 (FAME-II) योजना के तहत आवंटन बढ़ाकर 11500 करोड़ रुपये कर दिया था. पहले इस योजना का बजट 10 हजार करोड़ रुपये था. भारी उद्योग मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यह सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक बेचे गए दोपहिया, तिपहिया और कारों पर लागू होगी।

इलेक्ट्रिक बसों और ईवी चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण के लिए 4048 करोड़ रुपये

फेम इंडिया योजना के तहत इलेक्ट्रिक दो, तीन और चार पहिया वाहनों के लिए सब्सिडी बढ़ाकर 7048 करोड़ रुपये कर दी गई है.

Agrosolution

Tata को टाटा बाय-बाय करने आई Toyota Mini Fortuner, कम कीमत में मिलेगा झन्नाटेदार फीचर्स के साथ दमदार इंजन

जिसमें से 5311 करोड़ रुपये इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए थे। साथ ही इलेक्ट्रिक बसों और ईवी चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण के लिए 4048 करोड़ रुपये दिए गए. FAME इंडिया योजना का उद्देश्य देश में EV और चार्जर पर सब्सिडी प्रदान करना है। जिससे उनकी बिक्री बढ़ सके. इसके अलावा यह योजना देश में ईवी पार्ट्स के विनिर्माण को भी प्रोत्साहित करती है।

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ी

इस बीच, 2019 में लॉन्च किए गए FAME 2 के तहत, अब तक लगभग 12 लाख EV दोपहिया, 1.41 लाख तीन-पहिया और 16,991 चार-पहिया वाहनों को सब्सिडी दी गई है। FAME 2 योजना के तहत 5,829 करोड़ रुपये से अधिक का अनुदान वितरित किया गया है।

Agrosolution

इस एप से बढाओ अपना सिबिल स्कोर

यही कारण है कि पिछले कुछ समय से ईवी वाहनों की मांग बढ़ गई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी और बजाज जैसी बड़ी कंपनियां इस सेक्टर में उतर चुकी हैं। इससे बैटरी चालित और पेट्रोल चालित दोपहिया वाहनों के बीच कीमत के अंतर को कम करने में मदद मिली है। इसके अलावा सरकार के सहयोग से भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में मदद मिल रही है।

error: Content is protected !!