unique gold pendants 2024 सोने की कीमतों में इस जबरदस्त उछाल की क्या है वजह? एक्सपर्ट्स से जानिए कहां पहुंचेगा भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gold jadau rani haar with price सोने की कीमतों में पिछले कुछ समय से भारी तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर बीते शुक्रवार को सोना वायदा 66,023 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

सोने की कीमतों में इस बंपर तेजी के पीछे प्रमुख कारण जून में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कटौती (US Fed Rate Cut) की उम्मीदें हैं। इस उम्मीद ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में तेजी का रुझान पैदा कर दिया है, जिससे सोने की कीमतों में और बढ़ोतरी हुई है।Gold jadau rani haar with price

जून में रेट कट की उम्मीद

अमेरिकी केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा आने वाले महीनों में यूएस फेड द्वारा संभावित दर में कमी के संकेत ने बाजार के भरोसे को बढ़ा दिया है।

Gold jadau rani haar with price

सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमतों में भी गिरावट, जानिए 24 कैरेट गोल्ड का भाव

इसके परिणामस्वरूप सोना बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में $2,152 के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। फरवरी के आखिर में अंतरराष्ट्रीय सोने की कीमतें 0.25% घटकर $2032.8 प्रति औंस पर बंद हुईं। जबकि घरेलू कीमतें 0.67% कम होकर बंद हुईं।

डॉलर इंडेक्स में गिरावट भी एक वजह

सोने की कीमतों में उछाल की एक वजह डॉलर इंडेक्स में गिरावट भी है। यह एक बार फिर 104 के लेवल से नीचे चली गई है। Gold jadau rani haar with price इस समय यह 6 प्रमुख करेंसीज के एक बॉस्केट के मुकाबले 103.80 पर है, जो कुछ हद तक स्थिरता को दर्शाता है। पिछले पांच कारोबारी सत्रों में डॉलर इंडेक्स में 0.17% की गिरावट आई है।

2,460 रुपये उछला सोना

सोने-चांदी की कीमतों में बीते हफ्ते बड़ा इजाफा दर्ज किया गया है। सोने की वैश्विक कीमतों में इस हफ्ते 4 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है। सोने के घरेलू वायदा भाव (Gold Price Today) में इस हफ्ते अच्छा-खासा इजाफा दर्ज किया गया है।

Agrosolution

केवल 5 मिनट में यूनियन बैंक पर्सनल लोन 50000 सीधी अपने बैंक खाते में कैसे करें प्राप्त यहां से कड़े ऑनलाइन आवेदन

एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 अप्रैल 2024 की डिलीवरी वाला सोना शुक्रवार, 1 मार्च को 63,563 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। यह सोना शुक्रवार, 8 मार्च को 66,023 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। इस तरह सोने की कीमत में इस हफ्ते  2,460 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल दर्ज किया गया है।

कहां तक जा सकते हैं भाव

केडिया एडवाइजरी के एमडी अजय केडिया ने इंडिया टीवी को बताया कि सोने और चांदी दोनों में अभी तेजी आने की उम्मीद है। केडिया ने बताया कि इस साल के आखिर तक सोने के 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जाने की उम्मीद है। वहीं, चांदी साल के आखिर तक 90,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक जा सकती है।Gold jadau rani haar with price

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!