Pm kisan 16th installment date 2024
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm kisan 16th installment date 2024 पीएम किसान योजना | इस योजना के तहत लाभार्थी किसान के खाते में 6,000 रुपये जमा किये जाते हैं. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि किसान इस राशि का उपयोग वास्तव में किस लिए कर रहे हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने अब लाभार्थी किसानों का नाम किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया है. उसके लिए EKYC जरूरी है.

प्रधानमंत्री शेतकारी सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उसके लिए आपको कृषि समन्वयक एवं सेवा केंद्र से जानकारी मिल जायेगी. अधिक से अधिक किसानों को इससे जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है।

Agrosolution

स्नैपिट लोन कैसे ले? विशेषताएं, एलिजिबिलिटी, ब्याज दर

Pm kisan 16th installment date 2024 दोनों योजनाओं को जल्द से जल्द जोड़ने की जरूरत है। यदि यह कनेक्शन नहीं बनाया गया है. केवाईसी अपडेट नहीं होने पर किसानों को 6,000 रुपये का वार्षिक मानदेय छोड़ना होगा. इसको लेकर नियम सख्त हैं. कई किसान पहले भी सूची से बाहर हो चुके हैं लेकिन केवाईसी अपडेट नहीं करा रहे हैं।

ऋण का लाभ मिलेगा

किसान क्रेडिट योजना के तहत किसानों को कर्ज में छूट मिलती है. मध्यम दरों पर ऋण लिया जा सकता है। इस योजना से कई किसान लाभान्वित हो रहे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सभी किसान इस योजना में नहीं हैं। अब सरकार ने सभी लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल करने का फैसला किया है.

Agrosolution

पर्सनल लोन धारकों को बड़ा झटका, RBI ने जारी किए नए नियम!

Pm kisan 16th installment date 2024 पीएम किसान योजना के जिन लाभार्थियों के पास किसान क्रेडिट कार्ड नहीं है, उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा और दोनों योजनाओं को लिंक करना होगा।

16वीं किस्त कब जमा होगी

पीएम किसान योजना के तहत 15 किश्तें जमा हो चुकी हैं. अब इस योजना की 16वीं किस्त जल्द ही लाभार्थी के खाते में जमा कर दी जाएगी। Pm kisan 16th installment date 2024 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस योजना के तहत यह किस्त फरवरी से मार्च के बीच किसानों के खाते में जमा कर दी जाएगी. अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

Pm kisan 16th installment date 2024

आपल्या जागेत मोबाईलचा टॉवर लावून दर महिना 75000 ते 100000 रुपये मिळवा

डीबीटी के माध्यम से सीधा लाभ

पिछले साल इस योजना की 12वीं किस्त अक्टूबर 2022 में जमा की गई थी. 13वीं किस्त फरवरी 2023 में जमा की गई. 27 जुलाई को किसानों के खातों में 14 किश्तें जमा की गईं. अब नवंबर महीने में केंद्र ने 15वीं किस्त जमा कर दी है. यानी हर किस्त के बीच करीब पांच महीने का अंतर होता है. अब 16वीं किस्त का इंतजार है. इस योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रुपये के हिसाब से कुल 6 हजार रुपये जमा किये गये. यह राशि डीबीटी के माध्यम से लाभुकों के खाते में जमा की गयी.

ह्या सरकारी योजनेत 3 लाखचे बिनव्याजी कर्ज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!