WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Pashupalan loan समग्र गव्य योजना से प्रशिक्षण ले लिए तो मिल जाएगा पशुपालन के लिए 75 प्रतिशत की सब्सिडी के साथ लोन, ऐसे करें आवेदन

Pashupalan loan पशुपालकों के आय में बढ़ोतरी के लिये राज्य सरकार के द्वारा समग्र गव्य योजना लाई गई है. इस योजना के अंतर्गत सरकार किसान, पशुपालक, महिला और बेरोजगारों को 2 से 4 पशुओं के लिए यूनिट खोलने पर 75 प्रतिशत की सब्सिडी देती है.

वहीं सामान्य वर्ग के लोगों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है. लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा. 6 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण के लिए आवदेकों को Pashupalan loan ऑनलाइन अप्लाई करना होगा.

Pashupalan loan

देशातील सर्व शेतकऱ्यांना दिले जाणार किसान क्रेडिट कार्ड

प्रशिक्षण में कम कीमत में गो-पालन कर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने, कृषि पर आधारित किसानों को गो-पालन कर दोगुना आमदनी करने व बाजारों में दूध की खपत नहीं होने की स्थिति में दूध से तैयार होने वाले घी, पनीर, खोवा आदि तैयार कर बाजारों में बेचने का गुर सिखाया जाएगा. इसके अलावा पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे जागरूक करने के साथ-साथ उसका अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए भी प्रयास किया जायगा.

Pashupalan loan आरा पशुपालन विभाग के फील्ड ऑफिसर अनीश नंदन ने बताया कि समग्र गव्य विकास योजना के मदद से बेरोजगार युवक या महिलाएं रोजगार से जुड़ सकते हैं.

Agrosolution

पशुपालन लोन योजना 2024; जानिए गाय, भैंस के लिए लोन कैसे लें

वह गांव में ही दूध बेचकर अच्छे-खासे रुपये कमा सकते हैं. बिहार सरकार ने 2 दुधारु मवेशी खरीदने पर अधिकतम 1 लाख 60 हजार रुपये तय की है. यानी एससी-एसटी और ओबीसी पशुपालकों को 1 लाख 20 हजार रुपये सब्सिडी के तौर पर पर मिलेंगे इसका अलावा सामान्य वर्ग के लाभार्थियों को 80 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा.

वहीं चार दुधारू मवेशी के लिए 3 लाख 33 हजार 400 रुपये तय किया गया है. यानी एससी-एसटी और ओबीसी को 2 लाख 53 हजार 800 रुपये और जनरल कास्ट के लोगों को 1 लाख 69 हजार 200 रुपये अनुदान के तौर पर मिलेंगे.

प्रशिक्षण लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदक बिहार का स्थायी निवासी हो.आवेदन की उम्र 18 साल और 55 साल से कम होनी चाहिए. आवेदनकर्ता या उसके परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए. आवेदक अगर गव्य प्रशिक्षण प्राप्त हो तो सबसे पहले उसे लोन में जगह दी जाती है. Pashupalan loan

Agrosolution

सोलर सिस्टम लगाने के ये सरकारी बैंक दे रहा सस्ता लोन

ये डॉक्यूमेंट चाहिए

आधार कार्ड,राशन कार्ड,इकाई स्थापित हेतु जमीन रसीद के कागज,शपथ पत्र,बैंक डिटेल,अप्लाई करने का तरीका.इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको गव्य विकास निदेशालय की साइट https://dairy.bihar.gov.in/ पर जाना होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
error: Content is protected !!